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इस लेख में, आप सीखेंगे कि शतरंज के खेल को कैसे समाप्त किया जा सकता है।

शतरंज के खेल कैसे समाप्त हो सकते हैं: 8 तरीके बताए गए

|100|शुरुआती के लिए

शतरंज के खेल को खत्म करने के कई तरीके हैं।

कभी-कभी परिणाम स्पष्ट होता है। हालांकि, ऐसी स्थितियां होती हैं जब कुछ खिलाड़ियों के पास परिणाम के बारे में प्रश्न होते हैं या खेल अचानक समाप्त क्यों हो जाता है।

इन स्थितियों को स्पष्ट करने के लिए, शतरंज के खेल को समाप्त करने के आठ विशिष्ट तरीके यहां दिए गए हैं।


जीत हार:

चित्र बनाना:


जीत हार:

शतरंज के खेल को जीतने या हारने के तीन मुख्य तरीके हैं: चेकमेट, इस्तीफा और टाइमआउट। उदाहरण के लिए नीचे दिए गए गेम और वीडियो देखें।

शह और मात

शतरंज के खेल को समाप्त करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक चेकमेट है। यह तब होता है जब खिलाड़ियों में से एक दूसरे राजा को धमकी दे रहा है और यह किसी अन्य वर्ग में नहीं जा सकता है, दूसरे टुकड़े द्वारा संरक्षित नहीं किया जा सकता है और चेकिंग टुकड़ा कब्जा नहीं किया जा सकता है।

यदि इन सभी शर्तों को पूरा किया जाता है, तो हमलावर खिलाड़ी चेकमेट के माध्यम से जीत जाता है।

क्या आप एक चाल में ब्लैक ने चेकमेट को डिलीवर करने का तरीका ढूंढ सकते हैं?

उपरोक्त चेकमेट वास्तव में आसान था। हालांकि, कुलीन टूर्नामेंटों में जैसेप्रो शतरंज लीग,कभी-कभी चेकमेट कम स्पष्ट रूपों में प्रकट होता है।

निम्नलिखित चिकोटी क्लिप में आप दो शूरवीरों के साथ एक अद्भुत चेकमेट देखेंगेझाओ जूनो.

 अभ्यास:विषयगत चेकमेट का अभ्यास करें|सबक:खेल जीतना


इस्तीफा

जबकि कुछ गेम चेकमेट द्वारा समाप्त होते हैं, वहीं कई ऐसे भी होते हैं जो उस तक नहीं पहुंचते हैं।

कभी-कभी खिलाड़ियों में से एक का मानना ​​​​है कि वह जल्द ही चेकमेट हो जाएगा और खेल खेलने के बजाय इस्तीफा दे देगा। निम्नलिखित गेम में आप देखेंगे कि व्हाइट की चाल के बाद चेकमेट आसन्न है, इसलिए ब्लैक पीस वाला खिलाड़ी इस्तीफा दे देता है।

क्या आप उस कदम का पता लगा सकते हैं जिसने ब्लैक को इस्तीफा दे दिया?

हालाँकि, ध्यान दें! कभी-कभी हम सोचते हैं कि जब हम नहीं हैं तो हम हार रहे हैं। निम्नलिखित गेम में, 2018 यूएस शतरंज चैंपियनसैम शैंकलैंडसुपर-ग्रैंडमास्टर के खिलाफ खेल रहा थाअनीश गिरि2019 टाटा स्टील शतरंज मास्टर्स टूर्नामेंट में और उन्होंने ड्रॉ की स्थिति में इस्तीफा दे दिया!


समय समाप्त

शतरंज के खेल को खोने के लिए टाइमआउट एक दर्दनाक तरीका है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको बोर्ड पर कितना फायदा है या आपके पास एक चाल में चेकमेट है या नहीं। यदि आपका समय समाप्त हो जाता है, तो आप स्वचालित रूप से गेम हार जाते हैं यदि आपके प्रतिद्वंद्वी के पास चेकमेट को बाध्य करने के लिए आवश्यक न्यूनतम सामग्री है। यदि आपके प्रतिद्वंद्वी के पास चेकमेट के लिए न्यूनतम मात्रा में सामग्री नहीं है और आपका समय समाप्त हो गया है, तो गेम ड्रॉ है—भले ही आप जीत रहे हों।

अपने समय का प्रबंधन करना और पूरे खेल में इसका सावधानीपूर्वक उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

नीचे आप प्रो शतरंज लीग का एक उदाहरण देख सकते हैं जहांएंड्रयू टैंगोएक बहुत ही जटिल स्थिति में टाइमआउट तक जीतने में सक्षम था।

टाइमआउट डिस्कनेक्शन द्वारा भी हो सकता है, जब एक खिलाड़ी सर्वर से कनेक्ट नहीं होता है। इस मामले में, डिस्कनेक्ट किए गए प्लेयर को टाइमआउट लॉस असाइन किया जाता है। Chess.com पर, हम डिस्कनेक्ट किए गए खिलाड़ी को फिर से कनेक्ट करने के लिए उचित समय देते हैं, लेकिन इतना नहीं कि प्रतिद्वंद्वी को खेल खत्म होने के लिए लंबा इंतजार करना पड़े।


चित्र बनाना:

जबकि ऊपर दिए गए शतरंज के खेल को जीतने या हारने के अधिकांश तरीके स्पष्ट हैं, ड्रॉ थोड़ा अधिक जटिल हो सकता है। जो लोग अभी शतरंज खेलना सीख रहे हैं, उनके लिए गतिरोध या अपर्याप्त सामग्री जैसे नियमों को समझना मुश्किल हो सकता है। निम्नलिखित स्पष्टीकरण से चीजों को और स्पष्ट करना चाहिए।

गतिरोध

निम्नलिखित उदाहरण में, व्हाइट के पास एक अतिरिक्त मोहरा है। लेकिन जब व्हाइट इसे बहुत अंत तक धकेलने की कोशिश करता है, तो यह बिना किसी कानूनी कदम के काले राजा को छोड़ देता है, और इसलिए खेल गतिरोध द्वारा ड्रॉ होता है।

शतरंज में गतिरोध का एक उदाहरण.

 लेख: शतरंज में गतिरोध क्या है | परिभाषा + उदाहरण


अपर्याप्त सामग्री

ऐसे मामले हैं जहां एक खिलाड़ी के पास खेल के अंत में प्रतिद्वंद्वी की तुलना में अधिक टुकड़े होते हैं। हालाँकि, यह हमेशा जीतने के लिए पर्याप्त नहीं होता है क्योंकि टुकड़ों के कुछ संयोजन चेकमेट को बाध्य नहीं कर सकते।

जब भी दोनों पक्षों के पास चेकमेट को बाध्य करने के लिए "पर्याप्त सामग्री" नहीं होती है, तो खेल को ड्रॉ घोषित कर दिया जाता है।

अपर्याप्त सामग्री (कोई चेकमेट संभव नहीं है या कोई चेकमेट मजबूर नहीं किया जा सकता है):

  • राजा बनाम राजा

यदि दोनों खिलाड़ियों के पास केवल राजा है, तो ड्रॉ स्वतः घोषित हो जाएगा, क्योंकि उनमें से कोई भी जीत नहीं सकता है।

एंडगेम्स जहां सिर्फ दो राजा होते हैं, एक ड्रॉ होता है।
  • किंग + माइनर पीस बनाम किंग

एक राजा और एक नाबालिग टुकड़ा (बिशप या नाइट) अकेले खेल नहीं जीत सकते क्योंकि केवल इन टुकड़ों के साथ चेकमेट करने का कोई संभावित तरीका नहीं है। खेल एक स्वचालित ड्रा है।

सिर्फ राजा + शूरवीर या बिशप के साथ चेकमेट संभव नहीं है।
    • अकेला राजा बनाम सभी टुकड़े

      क्या होता है यदि खिलाड़ियों में से एक के पास सभी टुकड़े हैं लेकिन दूसरे खिलाड़ी के पास सिर्फ एक राजा है और पहला खिलाड़ी समय से बाहर हो जाता है? इस उदाहरण में, व्हाइट को जीतना चाहिए - लेकिन समय समाप्त हो गया!

      चूंकि काले मोहरों वाला खिलाड़ी केवल राजा के साथ चेकमेट नहीं कर सकता, इसलिए खेल को भी ड्रा घोषित कर दिया जाता है। यह इंगित करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि समय से बाहर निकलने का मतलब हमेशा खेल को खोना नहीं होगा-कभी-कभी यह ड्रॉ होता है।

      इसे कभी-कभी "समयबाह्य बनाम अपर्याप्त सामग्री" कहा जाता है।

      यदि व्हाइट का समय समाप्त हो जाता है, तो ब्लैक जीत नहीं पाएगा क्योंकि उसके पास चेकमेट को मजबूर करने के लिए कोई टुकड़ा नहीं है।
      • राजा + दो शूरवीर बनाम राजा

      टुकड़ों के इस संयोजन के साथ चेकमेट संभव है, लेकिन इसे मजबूर नहीं किया जा सकता है। खेल एक ड्रा है।

      दो शूरवीरों वाला राजा तब तक चेकमेट नहीं कर पाएगा जब तक कि प्रतिद्वंद्वी मदद नहीं करता।
      • किंग + माइनर पीस बनाम किंग + माइनर पीस

      एक राजा और एक नाबालिग टुकड़ा बनाम दूसरे राजा और एक मामूली टुकड़ा के साथ चेकमेट तब तक संभव है जब तक कि दो छोटे टुकड़े एक ही रंग के बिशप न हों। लेकिन प्रतिद्वंद्वी की मदद के बिना चेकमेट को मजबूर नहीं किया जा सकता है। खेल खींचा गया है।

      आप इन छोटे टुकड़ों के साथ एक चेकमेट को मजबूर नहीं कर सकते।

      यदि आप सोच रहे हैं कि एक चेकमेट (प्रतिद्वंद्वी की मदद से) कैसे संभव है, तो नीचे देखें। चूंकि चेकमेट को मजबूर नहीं किया जा सकता है, हालांकि, गेम ड्रॉ है।


      50 चाल-नियम

      50 चाल-नियम किसी भी खिलाड़ी को ड्रॉ का दावा करने की अनुमति देता है यदि कोई कब्जा नहीं किया गया है या पिछले 50 चालों में कोई मोहरा नहीं चला गया है।

      अब तक का सबसे लंबा शतरंज का खेल खेला गया आज नहीं हो सकता था, क्योंकि इसे बहुत पहले ही ड्रा घोषित कर दिया जाता। पहले के समय में, प्यादा चाल या कब्जा के बिना 100 चालों की अनुमति थी।


      दुहराव

      थ्रीफोल्ड-रिपीटिशन नियम कहता है कि यदि किसी गेम में कोई पोजीशन तीन बार आती है, तो कोई भी खिलाड़ी उस पोजीशन के दौरान ड्रॉ का दावा कर सकता है। यह नियम खेल को अनिश्चित काल तक दोहराने से बचने के लिए बनाया गया था क्योंकि खिलाड़ी बार-बार एक ही चाल चल रहे थे। ऑनलाइन खेल में, यह ड्रा तीसरे दोहराव पर अपने आप हो जाता है।


      समझौता

      जब दोनों खिलाड़ी तय करते हैं कि वे खेल को ड्रा करना चाहते हैं, तो सहमति से ड्रा होता है। ज्यादातर समय ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका मानना ​​​​है कि कोई भी खिलाड़ी फायदा नहीं उठा सकता है।

      लेकिन समझौते से ड्रा विवादास्पद हो सकता है यदि वे एक खेल में जल्दी आते हैं जब दोनों खिलाड़ी टूर्नामेंट की स्थिति के कारण ड्रॉ चाहते हैं।

      Chess.com पर ड्रॉ की पेशकश करने के लिए, ड्रा बटन दबाएं।

      नीचे दिए गए उदाहरण में,ग्रिशुकूतथामामेद्यारोवसिर्फ 16 चालों में आकर्षित करने के लिए सहमत हुए।

      कुछ टूर्नामेंट अब 40-चाल-नियम लागू करते हैं, जो चाल 40 तक पहुँचने से पहले किसी भी ड्रा प्रस्ताव से बचा जाता है।

       क्या आपके पास शतरंज के खेल को समाप्त करने के तरीकों के बारे में कोई प्रश्न हैं?नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं।

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