आईपीलकाराजा

उन्नत एंडगेम्स

एंडगेम में जीतना शुरू करें!

यदि आपने एंडगेम में कभी खोया हुआ या बिना किसी योजना के महसूस किया है, तो आप अकेले नहीं हैं। लगभग हर शतरंज खिलाड़ी एंडगेम के साथ संघर्ष करता है जब तक कि वे इस कोर्स में महत्वपूर्ण एंडगेम सिद्धांतों को नहीं सीख लेते! इन उन्नत एंडगेम विचारों को समझकर आप शुरू करेंगेअपने एंडगेम जीतना!

यहाँ आप क्या सीखेंगे:

  • बोर्ड पर कम सामग्री के साथ सहज कैसे महसूस करें
  • राजा विपक्षऔर राजा और प्यादा एंडगेम कैसे जीतें
  • आम किश्ती और मोहराएंडगेम ठग
  • विपरीत रंग के बिशप एंडगेम कैसे खेलें
  • ज़ुग्ज़वांग!

एंडगेम सिद्धांत

एक बार अधिकांश टुकड़ों पर कब्जा कर लेने के बाद बुनियादी एंडगेम सिद्धांतों में महारत हासिल करें और ऊपरी हाथ हासिल करें। काउंटरप्ले से बचने के लिए शांत रहना एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है। आप केवल एक बिंदु के लिए खेल रहे हैं। जल्दी जीतने के लिए कोई अतिरिक्त पुरस्कार नहीं है।
11 मिनट
5 चुनौतियां

कॉमन रूक एंडगेम्स

एक किश्ती एंडगेम सबसे आम तरीकों में से एक है जिससे एक गेम समाप्त हो सकता है। किश्ती को यथासंभव सक्रिय रखना और यह आपके राजा के साथ अच्छी तरह से काम करना महत्वपूर्ण है। पारित प्यादों को रोकने में रूक विशेष रूप से प्रभावी नहीं हैं। राजा के साथ एंडगेम में और एक राजा और किश्ती के खिलाफ मोहरा, किश्ती के साथ पक्ष को जीतने के लिए किश्ती की मदद करने के लिए राजा का उपयोग करना चाहिए।
दस मिनट
5 चुनौतियां

राजा विपक्ष

एक प्रमुख एंडगेम तकनीक विपक्ष है। यह तब होता है जब दोनों राजा आपस में एक वर्ग का विरोध करते हैं। जिस भी पक्ष की चाल होती है उसका नुकसान होता है क्योंकि राजा को रास्ते से हट जाना चाहिए। अक्सर विरोध राजा को जीतने या खींचने और मोहरे को समाप्त करने के बीच का अंतर होता है। एक राजा और मोहरे में राजा के खिलाफ विपक्ष को समाप्त करना हमलावर के लिए एक महत्वपूर्ण तकनीक है। यदि राजा छठे, सातवें या आठवें स्थान पर मोहरे से एक वर्ग आगे पहुंच जाता है, तो स्थिति विजयी होती है।
8 मिनट
5 चुनौतियां

ज़ुग्ज़्वांग

शतरंज में आप अपनी बारी नहीं छोड़ सकते, जिसका अर्थ है कि कभी-कभी आप ऐसी स्थिति तक पहुँच सकते हैं जहाँ किसी को एक नुकसानदेह चाल चलनी चाहिए। इस स्थिति को ज़ुग्ज़वांग कहा जाता है। ज़ुग्ज़वांग को मजबूर करना एंडगेम जीतने के लिए एक महत्वपूर्ण तकनीक है, और इसे मिडलगेम में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
5 मिनट
5 चुनौतियां

एंडगेम में रंगीन बिशप के विपरीत

मध्य खेल में विपरीत रंग के बिशप प्रत्येक पक्ष को एक अतिरिक्त हमलावर देते हैं। एंडगेम्स में, विपरीत रंग के बिशप ड्राइंग के अवसरों को बहुत बढ़ाते हैं। एक बिशप एक विकर्ण पर सभी वर्गों को अवरुद्ध कर सकता है और विरोधी बिशप मदद नहीं कर सकता।
4 मिनट
5 चुनौतियां

उन्नत एंडगेम्स

नियंत्रण लेना
5 सबक
38 मिनट
25 चुनौतियां
27 दिसंबर, 2018 को जारी किया गया
388,762 छात्र