ओकमाट्का

कैप्चरिंग पीस

अपने प्रतिद्वंदी के और अधिक मोहरों पर कब्जा करने के लिए इन युक्तियों को जानें!

क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आपको शूरवीर के लिए अपने किश्ती का व्यापार करना चाहिए? क्या आप कांटे और अन्य शांत रणनीति स्थापित करने में सक्षम होना चाहते हैं? तो यह आपके लिए कोर्स है! इन सामरिक विचारों को सीखने से आप अधिक सामग्री जीतना शुरू कर देंगे, और आप यह भी पहचानना शुरू कर देंगे कि आपका प्रतिद्वंद्वी कब इन चालों की धमकी दे रहा है और उनसे बचें! अपनी सामरिक क्षमताओं को बढ़ाएं औरअपनी रेटिंग आसमान छूते हुए देखें!

यहाँ आप क्या सीखेंगे:

  • टुकड़ा मानऔर वे क्यों मायने रखते हैं
  • कैसे पहचानेंलटके हुए टुकड़े
  • कैसे बचेंखराब व्यापार
  • कांटे, पिन, कटार, और अन्य रणनीति!

टुकड़ों का मूल्य

प्रत्येक टुकड़े का एक संख्यात्मक मान होता है जो यह मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकता है कि क्या इसका आदान-प्रदान करना समझ में आता है। प्यादे = 1. नाइट्स = 3. बिशप = 3. रूक्स = 5. क्वींस = 9. किंग्स = पूरा खेल! यह आपको बताता है कि एक नाइट का व्यापार करना एक बिशप के लिए ठीक है, लेकिन आप एक रानी को खोना नहीं चाहेंगे और केवल एक किश्ती प्राप्त करेंगे। संभावित ट्रेडों का मूल्यांकन करते समय आपको अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में अधिक या अधिक मूल्य प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए, जब तक कि आपके पास कोई बहुत अच्छा कारण न हो।
3 मिनट
5 चुनौतियां

रणनीति और हैंगिंग पीस

रणनीति एक प्रकार की चालें हैं जिनका उपयोग आप तत्काल लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। फ़ायदा पाने का एक तरीका हैंग को पकड़ना, जिसे फ्री पीस भी कहा जाता है। देखें कि प्रत्येक मोड़ पर कौन से टुकड़े असुरक्षित हैं। यदि आप किसी एक को पकड़ सकते हैं, तो यह आमतौर पर एक अच्छा विचार है!
3 मिनट
5 चुनौतियां

काउंटिंग कैप्चर

आम तौर पर किसी चीज़ पर कब्जा करना एक अच्छा विचार है यदि आपके पास प्रतिद्वंद्वी के बचाव वाले टुकड़ों की तुलना में अधिक आक्रमणकारी टुकड़े हैं। इस तरह आपको एक्सचेंज में पहला और आखिरी कब्जा करने को मिलेगा। ध्यान देना सुनिश्चित करें कि कौन से टुकड़े पकड़े गए हैं। आप दो प्यादे जीतने के लिए एक रानी को खोना नहीं चाहते!
7 मिनट
5 चुनौतियां

फोर्क्स

सामग्री जीतने का एक शानदार तरीका एक समय में एक से अधिक टुकड़ों पर हमला करना है। इस तकनीक को कांटा के रूप में जाना जाता है। क्योंकि प्रतिद्वंदी प्रत्येक मोड़ पर केवल एक पीस को हिला सकता है, यदि आप दो या दो से अधिक पीस पर हमला करते हैं, तो आप कुछ हासिल करने में सक्षम होंगे।
3 मिनट
5 चुनौतियां

पिंस

एक पिन तब होता है जब एक टुकड़े पर हमला होता है और कब्जा करने के लिए अधिक मूल्यवान टुकड़े को उजागर किए बिना आगे नहीं बढ़ सकता है। एक पूर्ण पिन तब होता है जब चेक के कारण हमला किए गए टुकड़े को स्थानांतरित करना अवैध होगा। एक सापेक्ष पिन तब होता है जब हमला किए गए टुकड़े को स्थानांतरित करना अनुचित होगा क्योंकि इसके पीछे एक अधिक मूल्यवान टुकड़ा होता है।
2 मिनट
5 चुनौतियां

जमा

एक बार जब आप किसी टुकड़े को पिन कर लेते हैं, तो वह हिल नहीं सकता या नहीं हिलना चाहिए। अक्सर इस स्थिति का लाभ उठाने का सबसे अच्छा तरीका है कि अधिक हमलावर टुकड़े जोड़े जाएं जब तक कि पिन किए गए टुकड़े को सबसे लाभप्रद तरीके से पकड़ा न जा सके।
1 मिनट
5 चुनौतियां

सीख

एक कटार तब होता है जब एक टुकड़ा एक विरोधी टुकड़े पर हमला करता है, जिसके पीछे एक कम मूल्यवान टुकड़ा होता है, जिसे एक बार हिलने पर पकड़ा जा सकता है। कटार को पीछे की ओर पिन के रूप में माना जा सकता है क्योंकि अधिक मूल्यवान टुकड़ा तत्काल खतरे में है।
2 मिनट
5 चुनौतियां

खराब ट्रेडों से बचना

अपने अच्छे टुकड़ों को कम मूल्यवान के लिए देने की गलती न करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक मोड़ पर सभी संभावित कैप्चर का मूल्यांकन करें। अक्सर कई विकल्प होते हैं, लेकिन उनमें से केवल एक ही अनुकूल विनिमय की ओर ले जाएगा।
5 मिनट
5 चुनौतियां