मुक्तआगीडायामंडहैकअनुप्रयोग

एंडगेम पैटर्न

अपने एंडगेम्स जीतने के लिए इन उन्नत पैटर्नों को जानें!

जब आप एक मोहरा बन जाते हैं तो क्या आप अपने किश्ती और प्यादा एंडगेम्स को चित्रित करते हुए थक जाते हैं? तो यह आपके लिए कोर्स है! एंडगेम में विजयी लाभ को परिवर्तित करना कभी-कभी अत्यंत कठिन हो सकता है। इन उन्नत तकनीकों और अवधारणाओं को सीखकर आपएंडगेम में अपनी जीत की संभावना बढ़ाएं, और यहां तक ​​कि कुछ पदों को सहेजना भी सीखें जिन्हें आप खो देते थे!

आप क्या सीखेंगे:

  • की उन्नत तकनीकेंदूर का विरोधतथाट्राईऐन्ग्युलेशंसराजा और प्यादा एंडगेम में
  • बिशप जोड़ी के साथ मास्टर चेकमेटिंग
  • पूरे बिंदु को घर लाने के लिए अपनी रानी के साथ एक खतरनाक पारित मोहरे को रोकने का तरीका जानें
  • अत्यंत महत्वपूर्ण के साथ किश्ती और प्यादा एंडगेम कैसे जीतेंलुसेनातथाPhilidorपदों
  • और अधिक!

फिलिडोर कहते हैं, "मेरी किश्ती और प्यादा एंडगेम तकनीक सीखें!"। फ़ोटो:विकिमीडिया.

दूर का विरोध

विरोध तब होता है जब राजा बीच में एक वर्ग के साथ एक दूसरे का सामना करते हैं। जो पक्ष आगे नहीं बढ़ रहा है उसका विरोध है क्योंकि दूसरे पक्ष को रास्ते से हट जाना चाहिए। दूर का विरोध तब होता है जब राजाओं को अलग करने वाले तीन या पाँच वर्ग होते हैं। नियमित विरोध के समान ही सिद्धांत लागू होते हैं।
7 मिनट
5 चुनौतियां

त्रिकोणीयकरण

कुछ राजा और मोहरे के अंत में आप विपक्ष पर कब्जा कर सकते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वी को एक टेम्पो खोकर ज़ुग्ज़वांग में डाल सकते हैं। त्रिभुज एक राजा पैंतरेबाज़ी है, जहाँ आप एक वर्ग पर लौटने के लिए तीन चालें खर्च करते हैं जबकि प्रतिद्वंद्वी केवल दो चालों में स्थिति को दोहराता है। अब आपने स्थिति को दोहराया है, लेकिन बारी अपने प्रतिद्वंद्वी को दे दी है और वे ज़ुग्ज़वांग में हो सकते हैं।
6 मिनट
5 चुनौतियां

लुसेना स्थिति

लुसेना स्थिति तब होती है जब एक पक्ष में राजा और किश्ती के खिलाफ एक राजा, किश्ती और मोहरा होता है और मोहरा पदोन्नति से एक वर्ग होता है। जीतने की तकनीक प्रतिद्वंद्वी के राजा को मोहरे से तीन फाइलों को अलग करना है और फिर "पुल का निर्माण" करने के लिए चौथे रैंक पर एक किश्ती को रखना है और मोहरे को बढ़ावा देने से पहले राजा को चेक से बचाना है।
5 मिनट
5 चुनौतियां

फिलिडोर स्थिति

रूक एंडिंग्स में जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण ड्रा फिलिडोर पोजीशन है। किश्ती में बचाव पक्ष और किश्ती राजा और मोहरे के खिलाफ राजा को पदोन्नति वर्ग पर और किश्ती को तीसरे स्थान पर रखकर पकड़ सकता है। एक बार जब हमला करने वाला प्यादा तीसरे रैंक पर पहुंच जाता है, तो आप अपने किश्ती को पीछे की रैंक पर ले जा सकते हैं और पीछे से राजा की जांच कर सकते हैं। चेक से कोई आश्रय नहीं होगा और आप ड्रॉ के लिए बाध्य कर सकते हैं।
5 मिनट
5 चुनौतियां

टुकड़े और प्यादे

मोहरे आमतौर पर प्यादों की तुलना में अधिक मूल्यवान होते हैं, लेकिन प्यादे जो पदोन्नति के करीब हैं या जो एक-दूसरे की रक्षा कर सकते हैं, वे अक्सर टुकड़ों के खिलाफ प्रभावी ढंग से लड़ सकते हैं। मोहरे के खिलाफ टुकड़ों के साथ खेलने का एक अच्छा तरीका प्यादों को अवरुद्ध करने और पहल करने के लिए कुछ सामग्री वापस देना है।
5 मिनट
5 चुनौतियां

रानी बनाम प्यादा

आपने अपने मोहरे का प्रचार किया, लेकिन आपके विरोधी का मोहरा भाग रहा है। क्या आप इसे रोक सकते हैं? 7वीं रैंक का मोहरा किसी रानी के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। क्वींस किसी भी चौक पर एक केंद्रीय या शूरवीर मोहरे को हरा सकते हैं। रानी तब तक जाँच करती है जब तक कि विरोधी राजा को अपने मोहरे को ब्लॉक नहीं कर देना चाहिए। इससे मजबूत पक्ष को राजा को मदद के करीब लाने का मौका मिलता है। एक मोहरे वाला पक्ष आ चतुर गतिरोध चाल का उपयोग करके 7 वीं रैंक पर एक बदमाश मोहरे या बिशप मोहरे के साथ आकर्षित कर सकता है।
6 मिनट
5 चुनौतियां

दो बिशप चेकमेट

यह दुर्लभ है, लेकिन आप जानना चाहेंगे कि केवल दो बिशप बनाम किंग के साथ खेल को कैसे समाप्त किया जाए। एक दूसरे के पास दो बिशप एक दीवार बना सकते हैं जिसे विरोधी राजा नहीं तोड़ सकता। विरोधी राजा को बोर्ड के एक कोने की ओर ले जाने के लिए मजबूर करने के लिए विपक्ष और बिशप का प्रयोग करें जहां इसे जोड़ा जा सकता है।
7 मिनट
5 चुनौतियां

एंडगेम पैटर्न

नियंत्रण लेना
7 सबक
41 मिनट
35 चुनौतियां
11 अक्टूबर 2018 को जारी किया गया
349,208 छात्र