अलास्टेयरकुकी

टुकड़े कैसे स्थानांतरित करें

जानें कि सभी टुकड़े कैसे चलते हैं और शतरंज की बिसात कैसे स्थापित करें!

क्या आप शाही खेल सीख रहे हैं? क्या आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ शतरंज खेलना चाहते हैं? तो यह कोर्स आपके लिए है! इस पाठ्यक्रम की सामग्री को सीखकर आप एक बोर्ड स्थापित करने के लिए तैयार होंगे औरशतरंज का खेल खेलें!

यहाँ आप क्या सीखेंगे:

  • कैसे सेट अप करेंबिसात
  • प्यादा प्रमोशन क्या है और इसे कैसे करें
  • शतरंज के हर टुकड़े की चाल
  • कैसे चेकमेट करें और गेम जीतें!

राजा और लक्ष्य

चेकमेटिंग - ट्रैपिंग - राजा द्वारा शतरंज जीती जाती है। हालांकि राजा सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा है, यह सबसे शक्तिशाली नहीं है। राजा किसी भी वर्ग में जा सकता है जो सीधे उसके बगल में हो: ऊपर, नीचे, बग़ल में या विकर्ण।
1 मिनट
5 चुनौतियां

रानी

रानी एक राजा की तरह आगे, पीछे, बग़ल में और तिरछे आगे बढ़ सकती है। हालाँकि, राजा के विपरीत, रानी इनमें से प्रत्येक दिशा में जहाँ तक चाहे जा सकती है।
1 मिनट
5 चुनौतियां

रूक

किश्ती रानी की तरह आगे, पीछे और बग़ल में घूम सकता है। हालाँकि, रानी के विपरीत, किश्ती तिरछे नहीं चल सकती।
1 मिनट
5 चुनौतियां

बिशप

बिशप तिरछे एक रानी की तरह आगे बढ़ सकता है, लेकिन आगे, पीछे या बग़ल में नहीं। प्रत्येक पक्ष दो बिशप से शुरू होता है, एक हल्के वर्ग पर और एक अंधेरे वर्ग पर।
1 मिनट
5 चुनौतियां

शूरवीर

नाइट एकमात्र शतरंज का टुकड़ा है जो एक सीधी रेखा में नहीं जाता है। शूरवीर दो चौकों को एक दिशा में घुमाता है और फिर मुड़कर एक दिशा में जाता है।
1 मिनट
5 चुनौतियां

मोहरा

आम तौर पर प्यादे प्रत्येक चाल में एक वर्ग आगे बढ़ते हैं। हालांकि, प्यादों में कुछ विशेष विशेषताएं होती हैं। एक मोहरा अपनी पहली चाल में या तो एक या दो वर्ग आगे बढ़ सकता है। इसके अतिरिक्त प्यादे जिस तरह से चलते हैं उस पर कब्जा नहीं करते हैं। प्यादे केवल उस टुकड़े पर कब्जा कर सकते हैं जो एक वर्ग तिरछे आगे है। प्यादे भी एकमात्र टुकड़ा है जो केवल आगे बढ़ सकता है।
2 मिनट
5 चुनौतियां

प्यादा प्रमोशन

जब एक मोहरा बोर्ड के अंत तक पहुंचता है तो वह बढ़ावा देता है, जिसका अर्थ है कि यह दूसरे टुकड़े में बदल जाता है। आप एक शूरवीर, बिशप, किश्ती या रानी को बढ़ावा दे सकते हैं। चूँकि रानियाँ सबसे शक्तिशाली कृति हैं, इसलिए यह अब तक की सबसे आम पसंद है।
1 मिनट
5 चुनौतियां

बोर्ड की स्थापना

अब जब आप जानते हैं कि टुकड़े कैसे चलते हैं, तो खेल को स्थापित करने और शुरू करने का समय आ गया है। प्रत्येक खिलाड़ी निचले दाएं कोने में एक हल्के वर्ग से शुरू होता है। बदमाशों को कोनों में रखा जाता है, उनके बगल में शूरवीर होते हैं, उसके बाद बिशप होते हैं। राजाओं और रानियों को रानी के अपने रंग के साथ बैक रैंक के मध्य वर्गों में रखा गया है। सभी सफेद प्यादे दूसरी रैंक से शुरू होते हैं और सभी काले प्यादे 7वीं रैंक से शुरू होते हैं।
2 मिनट
8 चुनौतियां

टुकड़े कैसे स्थानांतरित करें

कैसे खेलने के लिए
8 सबक
10 मिनटों
43 चुनौतियां
18 अक्टूबर, 2018 को जारी किया गया
6,086,127 छात्र