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गेम खेल रहा हूँ

खेल के नियम जानें और आज ही खेलना शुरू करें!

यदि आप जानते हैं कि टुकड़े कैसे चलते हैं और एक बोर्ड स्थापित कर सकते हैं, तो अगला कदम क्या है? खेल के नियमों को सीखना! यह पाठ्यक्रम विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाया गया है जो शुरू से अंत तक शतरंज का पूरा खेल खेलना चाहते हैं। इन नियमों को सीखकर आप तैयार हो जाएंगेकिसी के साथ खेल खेलें!

यहाँ आप क्या सीखेंगे:

  • के बीच भिन्नताचेक और चेकमेट
  • गतिरोध और ड्रॉ
  • शतरंज संकेतन का उपयोग करके चालें कैसे पढ़ें और लिखें
  • चलती और जैसी बुनियादी रणनीतिटुकड़ों पर कब्जा
  • कैसलिंग, एन पासेंट, और अन्य अधिक उन्नत नियम!

शतरंज की भाषा

शतरंज के हर वर्ग का एक नाम समन्वय प्रणाली पर आधारित होता है। सभी फाइलों में एक पत्र होता है, ए - एच से, रानी की रूक फाइल से राजा की रूक फाइल तक। प्रत्येक रैंक में पहली और दूसरी रैंक से एक संख्या होती है जहां व्हाइट के टुकड़े 7वीं और 8वीं रैंक से शुरू होते हैं जहां ब्लैक के टुकड़े शुरू होते हैं। प्रत्येक टुकड़े को इस तरह से नोट किया जाता है: राजा = के। रानी = क्यू। रूक = आर। बिशप = बी नाइट = एन। पॉन - कोई प्रतीक नहीं। आप टुकड़े के अक्षर के साथ एक चाल लिखते हैं और उसके बाद अक्षर और संख्याएं वर्ग। उदाहरण के लिए, Kf3 यदि कोई राजा f3 वर्ग तक पहुंचता है, या यदि आप f3 पर मोहरा रखते हैं तो केवल f3 क्योंकि प्यादों का कोई प्रतीक नहीं होता है।
3 मिनट
5 चुनौतियां

चलती और कब्जा

शतरंज के खेल जीतने में मदद करने के लिए एक महान रणनीति विरोधी टुकड़ों को पकड़ना है। अधिकांश कैप्चर उसी तरह से किए जाते हैं जैसे टुकड़े सामान्य रूप से चलते हैं। याद रखें, कि प्यादे अपने सामान्य आगे बढ़ने के बजाय एक वर्ग को तिरछे तरीके से पकड़ते हैं।
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5 चुनौतियां

जांच

चेक का मतलब है कि एक पक्ष विरोधी राजा को पकड़ने की धमकी दे रहा है। आप राजा को शतरंज में कभी नहीं पकड़ते हैं, इसलिए दूसरे पक्ष को चेक से बाहर होना चाहिए। चेक को नोट करने के लिए, आप अपने नोटेशन के अंत में एक "+" जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, एक चेक के साथ नाइट टू g6 को Ng6+ के रूप में नोट किया जाता है।
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5 चुनौतियां

चेक से बाहर निकलना

जब आप चेक में हों तो आपको चेक से बचना चाहिए। चेक से बाहर निकलने के तरीके हैं राजा को स्थानांतरित करना, चेक को दूसरे टुकड़े से ब्लॉक करना या चेकिंग पीस पर कब्जा करना।
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5 चुनौतियां

शह और मात

आप तब जीतते हैं जब आपका प्रतिद्वंद्वी नियंत्रण में होता है और बच नहीं सकता। इसे कहते हैं चेकमेट!
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5 चुनौतियां

सबसे तेज़ चेकमेट

क्या आपने कभी सोचा है कि शतरंज में सबसे तेज़ संभव चेकमेट क्या है? सबसे तेज़ संभव चेकमेट केवल दो चालें लेता है। नीचे दिए गए कदमों का अनुसरण करने का प्रयास करें।1. f3 e52. g4 Qh4#चेकमेट के लिए अंकन # है।
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5 चुनौतियां

गतिरोध

गतिरोध तब होता है जब कोई संभावित चाल नहीं होती है, लेकिन कोई भी राजा नियंत्रण में नहीं होता है। गतिरोध एक ड्रा है, भले ही खिलाड़ियों में से एक के पास बोर्ड पर कई और टुकड़े हों। गतिरोध का एक अच्छा उदाहरण तब होता है जब एक पक्ष के पास सिर्फ एक राजा होता है, जो नियंत्रण में नहीं होता है, लेकिन वह हिल नहीं सकता क्योंकि कोई भी प्रयास किया गया कदम चेक में बदल जाएगा,
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5 चुनौतियां

अन्य ड्रा

शतरंज के सभी खेल जीते या हारे नहीं होते। कभी-कभी वे ड्रॉ में समाप्त होते हैं। ये ऐसे तरीके हैं जो हो सकते हैं: 1. गतिरोध.2. दोनों खिलाड़ी ड्रॉ के लिए सहमत हैं।3. यदि ठीक उसी स्थिति को तीन बार दोहराया गया है, तो कोई भी खिलाड़ी ड्रॉ का दावा कर सकता है। 4. यदि 50 चालें बिना प्यादा चाल या कैप्चर के हुई हैं तो कोई भी खिलाड़ी ड्रॉ का दावा कर सकता है।
1 मिनट
5 चुनौतियां

कैसलिंग

अपने राजा की रक्षा करने और अपने किश्ती को सक्रिय करने के लिए कैसलिंग एक विशेष कदम है। शतरंज में यह एकमात्र समय है जब आप दो टुकड़ों को एक चाल में स्थानांतरित कर सकते हैं। राजा दो चौकों को दायीं या बायीं ओर घुमाता है और किश्ती सीधे राजा के दूसरी ओर चला जाता है। आप केवल तभी महल बना सकते हैं जब न तो किश्ती या राजा चले गए हों और रास्ते में कोई टुकड़े न हों। चेक में, चेक में या चेक के माध्यम से आप महल भी नहीं बना सकते।
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5 चुनौतियां

एन पासंतो

शतरंज में यह सबसे असामान्य नियम है - सुनिश्चित करें कि आप इसे सीखते हैं। एन-पासेंट तब होता है जब एक मोहरा सिर्फ दो वर्गों को स्थानांतरित करता है। प्रतिद्वंद्वी के लिए यह संभव है कि वह अपने किसी एक के साथ उस मोहरे पर कब्जा कर ले, जैसे कि वह मोहरा केवल एक वर्ग चला गया हो। उदाहरण के लिए यदि g7 पर एक काला मोहरा g5 तक उन्नत होता है तो h5 पर एक सफेद मोहरा g6 वर्ग में जाकर उसे पकड़ सकता है। यह केवल अगले कदम पर ही संभव है। यदि एक और चाल खेली जाती है तो एन-पासेंट अब संभव नहीं है।
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5 चुनौतियां

सही चाल ढूँढना

किसी भी समय दर्जनों संभावित शतरंज चालें हैं। आप सही कैसे ढूंढते हैं? प्रत्येक मोड़ पर आप अपने विकल्प और अपने प्रतिद्वंद्वी के विकल्पों पर विचार करना चाहेंगे। आप चेक, कैप्चर और धमकियों पर विशेष ध्यान देना चाहेंगे।
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5 चुनौतियां

एक खेल खेलना

समझाए गए सभी चालों के साथ खेले गए शतरंज का पूरा खेल देखें, 1। e4 c6 दोनों पक्ष प्यादों को केंद्र की ओर ले जाते हैं।2। d4 d5 दोनों पक्ष एक दूसरे मोहरे को बीच में रखते हैं और टुकड़ों को बाहर निकलने देते हैं।3. Nc3 dxe4 व्हाइट एक मोहरे की रक्षा करता है और ब्लैक उसे पकड़ लेता है।4। Nxe4 Nd7 व्हाइट पुनः प्राप्त करता है और ब्लैक एक नाइट विकसित करता है।5। Bc4 Ngf6 व्हाइट एक बिशप विकसित करता है और ब्लैक नाइट विकसित करता है।6। Ng5 h6 व्हाइट f7 प्यादा को लक्षित करता है, लेकिन ब्लैक को खतरा नहीं दिखता।7। Bxf7# चेकमेट!
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5 चुनौतियां

गेम खेल रहा हूँ

कैसे खेलने के लिए
12 पाठ
26 मिनट
60 चुनौतियां
21 दिसंबर, 2018 को जारी किया गया
5,131,661 छात्र