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शतरंज की शर्तें

शतरंज

शतरंज दुनिया के सबसे पुराने बोर्ड खेलों में से एक है, और सबसे लोकप्रिय में से एक भी है। चाहे आप अपने दोस्तों के साथ आकस्मिक खेल खेलने के लिए या प्रतियोगिताओं में प्रवेश करने के लिए शतरंज सीखना चाहते हों, इस लेख में आप शाही खेल के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी जानकारी जान सकते हैं।

यहां आपको शतरंज के बारे में जानने की जरूरत है:


शतरंज क्या है?

शतरंज दो खिलाड़ियों के बीच खेला जाने वाला एक बोर्ड गेम है जो दो राज्यों के बीच युद्ध का अनुकरण करता है। यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। लाखों लोग इसे मनोरंजक और प्रतिस्पर्धी दोनों तरह से खेलते हैं।

शतरंज एक टर्न-आधारित रणनीति गेम है जिसमें कोई छिपी जानकारी नहीं है। इस कारण से, खेल में भाग्य का तत्व वस्तुतः न के बराबर है।

नियम

शतरंज एक जटिल खेल है जिसमें कई टुकड़े और नियम हैं। यहाँ IM डैनी रेन्श का एक वीडियो है जो खेल के नियमों पर जा रहा है:

यदि आप नियमों के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं, तो नीचे आपको वह सभी जानकारी मिल सकती है जो आपको जानना आवश्यक है।

उपकरण

शतरंज खेलने के लिए, खिलाड़ियों को कम से कम के एक सेट की आवश्यकता होती हैशतरंज के टुकड़ेऔर एकबिसात . एशतरंज की घड़ीयह भी आवश्यक है यदि खिलाड़ी एक समयबद्ध खेल खेलने का निर्णय लेते हैं, और खिलाड़ी अक्सर उपयोग करते हैं aस्कोर पत्रकउनकी चाल रिकॉर्ड करने के लिए।

एक शतरंज के टुकड़े में टुकड़ों की दो अलग-अलग सेनाएँ होती हैं, जिनमें से प्रत्येक में आठ प्यादे, दो शूरवीर, दो बिशप, दो किश्ती, एक रानी और एक राजा होता है। खिलाड़ी अपनी सेनाओं को उनके रंगों के आधार पर, हल्के और गहरे रंग के टुकड़ों से अलग कर सकते हैं। टुकड़ों के वास्तविक रंग के बावजूद, प्रकाश पक्ष को सफेद कहा जाता है, जबकि अंधेरे पक्ष को काला कहा जाता है - अतीत में इस्तेमाल किए गए हाथीदांत और आबनूस के टुकड़ों की याद दिलाता है।

शतरंज की बिसात में 64 वर्ग होते हैं जो आठ-आठ ग्रिड में व्यवस्थित होते हैं। बोर्ड को अंधेरे और हल्के वर्गों के साथ चेक किया गया है। बोर्ड को रैंकों (पंक्तियों) और . में विभाजित किया गया हैफ़ाइलें(कॉलम)।

शतरंज की बिसात में 64 वर्ग होते हैं जो अंधेरे और हल्के वर्गों के आठ-आठ ग्रिड में व्यवस्थित होते हैं। रो को रैंक कहा जाता है, और कॉलम को फाइल कहा जाता है।

शतरंज की घड़ियाँ ऐसे उपकरण हैं जो प्रत्येक खिलाड़ी के पास शेष समय को चिह्नित कर सकते हैं। वे एक चाल चलने के बाद प्रत्येक खिलाड़ी के लिए अतिरिक्त समय भी जोड़ सकते हैं (इन्क्रीमेंट कहा जाता है)।

शतरंज के टुकड़े

शतरंज के टुकड़े छह प्रकार के होते हैं। वे सभीमोहरा, दशूरवीर, दबिशप, दकौआ, दरानी, और यहराजा . उनमें से प्रत्येक टुकड़ा अलग तरह से चलता है और इसमें aअलग मूल्य.

प्यादे एक बिंदु के लायक हैं और उन्हें एक टुकड़ा नहीं माना जाता है। शूरवीरों और बिशपों के तीन अंक होते हैं, हालांकि स्वामी और कंप्यूटर सोचते हैं कि बिशप आमतौर पर एक शूरवीर से थोड़ा अधिक मूल्य के होते हैं। शूरवीरों और बिशपों में मामूली टुकड़े होते हैं।

रूक्स पांच अंक के हैं, जबकि रानी नौ के लायक हैं। किश्ती और रानी प्रमुख टुकड़े हैं। राजा शतरंज में सबसे मूल्यवान टुकड़ा है- राजा को "हारना" का अर्थ है खेल को खोना।

ध्यान दें कि टुकड़ों का मूल्य केवल एक अमूर्त अवधारणा है और खेल के परिणाम को निर्धारित नहीं करता है। एक खिलाड़ी बहुत सारी सामग्री तैयार कर सकता है लेकिन अगर उसका प्रतिद्वंद्वी उन्हें चेक करता है (नीचे चर्चा की गई है) तो वह खेल खो देता है।

प्रारंभिक व्यवस्था

शतरंज का खेल शुरू करने के लिए बोर्ड और टुकड़ों के प्रारंभिक सेटअप को सीखना आवश्यक है। बोर्ड के नीचे-दाएं वर्ग के रूप में एक हल्का वर्ग होना चाहिए।

निचला दायां वर्ग हल्का होना चाहिए।

जैसा कि पिछले खंड में कहा गया है, दोनों खिलाड़ी आठ प्यादों, दो शूरवीरों, दो बिशप, दो किश्ती, एक रानी और एक राजा के साथ शुरू करते हैं। सफेद प्यादे बोर्ड के दूसरे स्थान पर जाते हैं, जबकि काले प्यादे सातवें स्थान पर जाते हैं।

प्यादे दूसरे और सातवें रैंक से शुरू होते हैं।

किश्ती, शूरवीर, और बिशप बाहर से श्वेत के लिए पहली और आठवीं रैंक को काले रंग के लिए भरना शुरू करते हैं। रानी और राजा सेटअप को पूरा करते हैं, रानी हमेशा अपने रंग से मेल खाने वाले वर्ग पर जाती है (एक पर सफेद रानी प्रकाश वर्ग, एक काले वर्ग पर काली रानी)।

शतरंज के खेल के लिए प्रारंभिक सेटअप।

टुकड़ा आंदोलन और कब्जा

शतरंज के प्रत्येक टुकड़े में एक विशिष्ट गति होती है:

मोहरा

प्यादे बोर्ड को एक वर्ग ऊपर ले जाते हैं जब तक कि यह पहली बार नहीं होता है जब वे दो वर्गों को स्थानांतरित कर सकते हैं। ध्यान दें कि वे पीछे नहीं जा सकते।

मोहरा तिरछे एक वर्ग के टुकड़ों को पकड़ता है और शतरंज का एकमात्र टुकड़ा है जो जिस तरह से चलता है उससे अलग तरीके से पकड़ता है। यह एकमात्र टुकड़ा भी है जो विशेष एन पासेंट नियम का उपयोग करके कब्जा कर सकता है, जिसकी चर्चा नीचे की गई है।

प्यादे अपने पहले कदम पर बोर्ड को एक या दो वर्ग ऊपर ले जा सकते हैं। वे दोनों तरफ तिरछे एक वर्ग पर कब्जा करते हैं।

सामंत

शूरवीर दो वर्गों को क्षैतिज रूप से और एक को लंबवत, या दो वर्गों को लंबवत और एक को क्षैतिज रूप से घुमाता है। जिस तरह से नाइट चलता है वह अपर-केस "L" जैसा दिखता है।

शूरवीर एक टुकड़े के ऊपर उतरकर कब्जा कर लेते हैं और केवल वही टुकड़े होते हैं जो दूसरों पर कूद सकते हैं।

शूरवीर एक "एल" आकार में चलते हैं और अन्य टुकड़ों पर कूद सकते हैं।

बिशप

बिशप तिरछे किसी भी वर्ग को स्थानांतरित कर सकता है। जिस तरह से वह चलता है, उसके कारण बिशप कभी भी दूसरे रंग के वर्गों पर कदम नहीं रख सकता है, जिस पर उसने शुरू किया था। खिलाड़ी खेल की शुरुआत दो बिशपों के साथ करते हैं, एक हल्का वर्ग और एक गहरा वर्ग वाला।

बिशप तिरछे चलते हैं।

कौआ

किश्ती किसी भी संख्या में वर्गों को लंबवत या क्षैतिज रूप से स्थानांतरित कर सकता है। किश्ती भी एकमात्र टुकड़ा है, जो राजा के साथ मिलकर महल बना सकता है (नीचे चर्चा की गई है)।

जब तक अवरुद्ध न हो, बदमाश जितने चाहें उतने वर्ग क्षैतिज या लंबवत रूप से आगे बढ़ सकते हैं।

रानी

बोर्ड पर रानी सबसे शक्तिशाली टुकड़ा है। यह तिरछे, क्षैतिज रूप से या लंबवत रूप से जितने चाहें उतने वर्गों को स्थानांतरित कर सकता है (जब तक कि कोई अन्य टुकड़ा इसे अवरुद्ध न करे)।

रानियाँ जितने चाहें उतने वर्ग सभी दिशाओं में घूम सकती हैं।

राजा

राजा एक वर्ग को हर दिशा में घुमा सकता है। जैसा कि ऊपर कहा गया है, राजा एक किश्ती के साथ विशेष कैसलिंग नियम का उपयोग कर सकता है।

राजा एक वर्ग को किसी भी दिशा में घुमाते हैं।

यदि आप प्रत्येक टुकड़े के चलने के तरीके के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे देखेंसंवादात्मक पाठइस विषय पर।

चेक और चेकमेट

जब किसी खिलाड़ी के राजा पर दुश्मन के टुकड़े का हमला होता है, तो राजा अंदर होता हैजांच . जिस खिलाड़ी के राजा पर हमला हो रहा है, उसे अपने एक टुकड़े से राजा की रक्षा करनी होगी, राजा को हमलावर की सीमा से बाहर निकालना होगा, या अपने राजा पर हमला करने वाले टुकड़े को पकड़ना होगा। यदि आक्रमण किया गया खिलाड़ी उनमें से कुछ भी नहीं कर सकता है, तो राजा अंदर हैशह और मात("साथी" के रूप में भी छोटा) और वे खेल खो देते हैं।

व्हाइट पहले ब्लैक किंग की जांच करता है और फिर चेकमेट को बचाता है।

प्रतिद्वंद्वी की जाँच करना शतरंज का अंतिम लक्ष्य है। विभिन्न प्रकार के चेकमेट के बारे में अधिक जानने के लिए, आप ले सकते हैंयह संवादात्मक पाठया पढ़ेंयह लेख.

विशेष नियम

शतरंज में तीन हैंविशेष नियम जो केवल विशिष्ट स्थितियों में लागू होते हैं। तीन विशेष शतरंज नियमों के नीचे समझाया गया है:

कैसलिंग

खिलाड़ी कर सकते हैंकिला अपने राजा की रक्षा करने और एक साथ एक किश्ती विकसित करने के लिए। जब कोई खिलाड़ी महल बनाता है, तो उसका राजा दो चौकों को दोनों ओर ले जाता है, और उस तरफ से किश्ती राजा के ऊपर कूदता है, उसके बगल में उतरता है।

इस उदाहरण में, व्हाइट कास्टेड किंगसाइड (या "कास्टल शॉर्ट"), और ब्लैक कैसल्ड क्वीनसाइड (या "कास्टल लॉन्ग")।

एक खिलाड़ी केवल तभी महल बना सकता है जब नीचे दी गई सभी शर्तें सत्य हों:

  • खिलाड़ी ने कभी राजा या किश्ती को नहीं हिलाया।
  • राजा और किश्ती के बीच उस तरफ कोई टुकड़ा नहीं है जहाँ खिलाड़ी कास्ट कर रहा है।
  • राजा जांच में नहीं है।
  • प्रतिद्वंद्वी राजा के बीच किसी भी वर्ग पर हमला नहीं कर रहा है और जहां वह उतरेगा।

प्यादा प्रमोशन

जब प्यादे उस रैंक से सबसे दूर पहुंच जाते हैं जहां से उन्होंने शुरुआत की है, तो वे कर सकते हैंको बढ़ावा देना किसी भी छोटे या बड़े टुकड़े में। व्हाइट के प्यादे आठवें स्थान पर पहुंचने पर प्रचार करते हैं, जबकि ब्लैक पहले स्थान पर होता है।

प्यादे राजा को छोड़कर किसी भी टुकड़े में बदल सकते हैं।

प्यादे किसी भी टुकड़े को बढ़ावा दे सकते हैं, भले ही कितने या कौन से अन्य टुकड़े अभी भी बोर्ड पर हों।

एन पासेंट कैप्चर

एन पासंत एक नौसिखिया खिलाड़ी के लिए शतरंज में सबसे जटिल नियम है। यह एक विशेष प्रकार का नियम है जो प्यादों को निम्नलिखित स्थितियों में अन्य प्यादों को पकड़ने की अनुमति देता है:

  • कब्जा करने वाला प्यादा उस रैंक से तीन रैंक दूर है जहां उसने खेल शुरू किया था।
  • एक आसन्न फ़ाइल पर एक दुश्मन मोहरा एक चाल में दो वर्गों को आगे बढ़ाता है, कैप्चरिंग पॉन के ठीक बगल में उतरता है।
  • एन पासेंट कैप्चर एक के तुरंत बाद मोड़ पर होता है जब प्यादा कब्जा कर लिया जाता है, कैप्चरिंग प्यादा के बगल में भूमि पर कब्जा कर लिया जाता है।

यदि सभी शर्तें सत्य हैं, तो हमलावर खिलाड़ी एन पासेंट कैप्चर करना चुन सकता है। हमलावर मोहरा एक वर्ग तिरछे चलता है, कब्जा किए गए मोहरे से एक वर्ग आगे उतरता है।

एन पासेंट नियम एकमात्र कब्जा है जहां कब्जा करने वाला टुकड़ा उसी वर्ग पर नहीं उतरता है जिस पर कब्जा कर लिया गया है।

खेल के परिणाम

शतरंज में, एक खिलाड़ी या तो जीत सकता है, हार सकता है, याचित्र बनाना एक खेल। एक खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी को चेकमेट करके जीत सकता है या यदि दूसरा खिलाड़ी अपना समय समाप्त होने देता है, या "झंडा।" इसके विपरीत, एक खिलाड़ी हार जाता है यदि उसका प्रतिद्वंद्वी अपने राजा की जाँच करता है या यदि वह अपनी घड़ी को समाप्त होने देता है।

खेल कई अलग-अलग तरीकों से ड्रॉ में समाप्त हो सकता है। इनमें खिलाड़ियों के बीच आपसी समझौते से ड्रॉ शामिल हैं,तीन गुना दोहराव, मृत स्थिति, 50-चाल नियम, orगतिरोध.

समय नियंत्रण

मनोरंजक, ओवर-द-बोर्ड (ओटीबी) शतरंज के खेल की कोई समय सीमा नहीं हो सकती है, खासकर शुरुआती लोगों के बीच। हालांकि, प्रतिस्पर्धी शतरंज हमेशा उपयोग करता हैखेल की अवधि को सीमित करने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी के लिए समय की पाबंदी।

खेलों के अनुसार अलग-अलग वर्गीकरण प्राप्त होते हैंसमय पर नियंत्रण वे। शास्त्रीय खेलों में लंबे समय तक नियंत्रण होता है, प्रत्येक खिलाड़ी के पास आमतौर पर अपनी चाल खेलने के लिए एक घंटे से अधिक का समय होता है। ओटीबी प्ले के लिए ये लंबे समय के नियंत्रण अधिक सामान्य हैं।

2020-2021 कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के दौरान जीएम इयान नेपोम्नियाचची और मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव एक शास्त्रीय खेल खेल रहे हैं। फोटो: लेनार्ट ओट्स / एफआईडीई।

रैपिड टाइम कंट्रोल वे हैं जहां प्रत्येक खिलाड़ी को अपनी चाल खेलने के लिए कम से कम 10 मिनट का समय मिलता है।बम बरसानाखेल वे होते हैं जिनमें प्रत्येक खिलाड़ी के लिए कम से कम तीन मिनट होते हैं, जबकिगोली खेल दो मिनट या उससे कम समय वाले होते हैं। रैपिड, ब्लिट्ज और बुलेट गेम ऑनलाइन व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं, जिसमें ब्लिट्ज शतरंज डॉट कॉम पर सबसे अधिक खेला जाने वाला समय नियंत्रण है। नीचे आप GM . देख सकते हैंडेनियल नरोदित्स्कीजीएम को हरानाहंस नीमनसमय पर।

समय नियंत्रण में वृद्धि या देरी भी हो सकती है। एक वृद्धि एक चाल चलने के बाद खिलाड़ी की घड़ी में जोड़ा गया समय है। दूसरी ओर, विलंब खिलाड़ी की घड़ी में नहीं जोड़ा जाता है। इसके बजाय, देरी वह समय है जब खिलाड़ी को अपनी बारी शुरू होने के बाद घड़ी पर उलटी गिनती शुरू होने से पहले एक चाल चलना पड़ता है।

ऊपर उल्लिखित समय नियंत्रणों के अलावा, एक दिन से अधिक समय तक खेल के विस्तार की भी संभावना है। मेंपत्र-व्यवहारया दैनिक शतरंज, प्रत्येक खिलाड़ी के पास प्रत्येक चाल खेलने के लिए कम से कम एक दिन होता है।

Chess.com पर ऑनलाइन शतरंज कैसे खेलें?

यदि आप अपने दोस्तों, दुनिया भर के अन्य लोगों, या यहां तक ​​कि कंप्यूटर हस्तियों के खिलाफ ऑनलाइन शतरंज खेलना चाहते हैं, तो Chess.com इसे करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। ग्रह पर सबसे बड़े उपयोगकर्ता आधार के साथ, दिन के किसी भी समय खेलने के लिए अपने स्तर पर एक प्रतिद्वंद्वी को ढूंढना आसान है।

इंसानों के खिलाफ शतरंज खेलना

किसी अन्य मानव खिलाड़ी के खिलाफ शतरंज खेलने के लिए, आपको बस हमारे पास जाना हैखेलें पृष्ठ। वहां आपको अपने स्तर पर एक यादृच्छिक खिलाड़ी के खिलाफ गेम शुरू करने या अपने दोस्तों को गेम में आमंत्रित करने के विकल्प मिलेंगे।

आप हमारे प्ले पेज पर अन्य लोगों के खिलाफ खेल सकते हैं।

कंप्यूटर के खिलाफ शतरंज खेलना

कंप्यूटर या हमारे किसी भी शतरंज के व्यक्तित्व के खिलाफ खेलने के लिए, आपको बस हमारे पास जाना हैसंगणक चलाओ पृष्ठ। वहां आप अलग-अलग बॉट पा सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी खेल शैली और ताकत है।

आप हमारे प्ले कंप्यूटर पेज पर विभिन्न कंप्यूटर व्यक्तित्व खेल सकते हैं।

शतरंज संकेतन

शतरंज संकेतन एक शतरंज के खेल की चालों को रिकॉर्ड करने या उनका वर्णन करने का एक तरीका है। यद्यपि इसे प्राप्त करने की विभिन्न तकनीकें हैं, आज उन्हें रिकॉर्ड करने का आधिकारिक तरीका बीजगणितीय संकेतन के माध्यम से है। इस प्रकार का अंकन आपको चाल संख्या, स्थानांतरित किया जा रहा टुकड़ा और वह वर्ग जहां यह उतरता है, दिखाता है।

बीजगणितीय संकेतन में, बोर्ड के प्रत्येक वर्ग का एक नाम होता है। नाम में एक अक्षर होता है जो फ़ाइल की पहचान करता है, उसके बाद एक संख्या होती है जो रैंक की पहचान करती है।

शतरंज की बिसात पर प्रत्येक वर्ग का एक नाम होता है जिसमें फ़ाइल का प्रतिनिधित्व करने वाला एक अक्षर और रैंक का प्रतिनिधित्व करने वाला एक नंबर होता है।

प्रत्येक टुकड़े को एक बड़े अक्षर से संक्षिप्त किया गया है: राजा के लिए "के", रानी के लिए "क्यू", किश्ती के लिए "आर", बिशप के लिए "बी", और नाइट के लिए "एन"। प्यादे टुकड़े नहीं हैं और इसलिए उनका कोई संक्षिप्त नाम नहीं है।

कैप्चर को x अक्षर द्वारा दर्शाया जाता है, जबकि कास्टिंग शॉर्ट को 0-0 से दर्शाया जाता है और कास्टलिंग लॉन्ग को 0-0-0 से दर्शाया जाता है। 1-0 से पता चलता है कि व्हाइट ने गेम जीता, 0-1 का मतलब ब्लैक ने जीता, और 1/2-1/2 ड्रॉ का संकेत देता है।

चालें 1.e4 e5 2.Nf3 Nc6 3.Bb5 a6 4.Ba4 Nf6 5.OO Be7 6.Bxc6 निम्नलिखित गेम का वर्णन करती हैं:

बीजीय संकेतन, इसके उपयोग और इसे कैसे समझें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए देखेंयह लेखया यह इंटरैक्टिव पाठ।

शतरंज संघ

शतरंज संघ नियामक निकाय हैं जो शतरंज से संबंधित सभी आधिकारिक मामलों की देखरेख और देखभाल करते हैं।

फाइड अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ है और विश्व स्तर पर शतरंज से संबंधित सभी मामलों का शासी निकाय है। वे संगठन हैं जो सबसे महत्वपूर्ण शतरंज की घटनाओं का आयोजन करते हैं, जैसे किउम्मीदवार टूर्नामेंट और विश्व शतरंज चैंपियनशिप। वे शतरंज खिताब भी देते हैं और खिलाड़ियों की अंतरराष्ट्रीय रेटिंग की निगरानी करते हैं।

FIDE लोगो। छवि: FIDE/fide.com।

कई देशों के अपने संघ भी हैं, जैसे कियूएस शतरंज संयुक्त राज्य अमेरिका या रूस के शतरंज संघ में। राष्ट्रीय महासंघ अपने देशों के अंदर शतरंज के मामलों का ध्यान रखते हैं, जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित करना और राष्ट्रीय रेटिंग की देखरेख करना। कुछ राष्ट्रीय संघ राष्ट्रीय उपाधियाँ भी देते हैं (FIDE द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं)।

शतरंज रेटिंग प्रणाली

शतरंज रेटिंग एक ही समूह में खेलने वाले अन्य खिलाड़ियों की तुलना में एक खिलाड़ी की सापेक्षिक शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं। FIDE ने चुनाएलो रेटिंग सिस्टम खिलाड़ियों की अंतरराष्ट्रीय रेटिंग निर्धारित करने के लिए। हालांकि, राष्ट्रीय संघ विभिन्न प्रणालियों को अपना सकते हैं, जैसे किअंग्रेजी संघईसीएफ ग्रेडिंग सिस्टम।

FIDE की वेबसाइट पर जीएम हिकारू नाकामुरा की रेटिंग (मई 2021 तक)। छवि: FIDE/fide.com।

ग्लिको रेटिंग प्रणाली आमतौर पर ऑनलाइन शतरंज में अपनाई जाने वाली प्रणाली है। यह एलो रेटिंग सिस्टम की तरह ही काम करता है, लेकिन इसकी गणना में यह अधिक वेरिएंट पर विचार करता है।

शतरंज खिताब

शतरंज खिताब शतरंज संघों द्वारा शतरंज में उत्कृष्टता हासिल करने वाले खिलाड़ियों को मान्यता दी जाती है। मान्यता खिलाड़ियों के कौशल, प्रदर्शन और रैंक पर आधारित होती है।

FIDE के खुले अंतरराष्ट्रीय खिताबों को पुरस्कृत करता हैउम्मीदवार मास्टर,फिडे मास्टर,अंतरराष्ट्रीय मास्टर, तथाग्रांडमास्टर . वे महिलाओं के अनन्य खिताब भी प्रदान करते हैंमहिला उम्मीदवार मास्टर,महिला FIDE मास्टर,महिला अंतरराष्ट्रीय मास्टर, तथामहिला ग्रैंडमास्टर.

दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी सभी ग्रैंडमास्टर हैं।

राष्ट्रीय संघों के अपने स्वयं के शीर्षक भी हो सकते हैं, जो केवल उनके राष्ट्रीय क्षेत्र में मान्य होते हैं। एक उदाहरण यूएस शतरंज है'राष्ट्रीय गुरुऔर जीवन मास्टर खिताब।

शतरंज प्रतियोगिता

शतरंज एक संगठित प्रतिस्पर्धी खेल है जिसमें हर साल कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं होती हैं। दुनिया भर में होने वाले हजारों आयोजनों के साथ, सभी स्तरों के खिलाड़ियों के लिए प्रतियोगिताएं होती हैं। सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता हैविश्व शतरंज चैंपियनशिप, एकमिलानवर्तमान विश्व चैंपियन और एक चैलेंजर के बीच।

2018 विश्व शतरंज चैंपियनशिप में खेल रहे जीएम मैग्नस कार्लसन और फैबियानो कारुआना। फोटो: मारिया एमेलियानोवा/Chess.com।

ओटीबी शतरंज की तरह, ऑनलाइन शतरंज में भी हर साल कई प्रतियोगिताएं होती हैं। Chess.com कई लोकप्रिय ऑनलाइन कार्यक्रमों की मेजबानी करता है जैसे किशीर्षक मंगलवार,स्पीड शतरंज चैंपियनशिप, तथापोगचैंप्स.

प्रतियोगिताएं आमतौर पर में होती हैंराउंड रोबिन , नॉकआउट, या स्विस प्रारूप। ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में एरेनास भी आम हैं।

शतरंज सिद्धांत और रणनीति

इतने व्यापक इतिहास और अपार लोकप्रियता के साथ, यह स्वाभाविक ही है कि मास्टर्स ने पूरे युग में इस खेल का गहराई से अध्ययन किया है। शतरंज सिद्धांत खेल के इतिहास में संचित ज्ञान का शरीर है। यह आमतौर पर खेल को तीन चरणों में विभाजित करता है: उद्घाटन, मध्य खेल, औरएंडगेम.

प्रारंभिक

ओपनिंग थ्योरी एक खेल के पहले कुछ कदमों का प्रतीक है। सिद्धांत कहता है कि खिलाड़ियों को केंद्र को नियंत्रित करने, अपने टुकड़ों को अच्छे वर्गों में विकसित करने और अपने राजाओं को सुरक्षित रखने का प्रयास करना चाहिए। मास्टर्स ने पूरी तरह से विश्लेषण की गई लाइनों और विविधताओं के साथ विशिष्ट उद्घाटन का अध्ययन किया है। सबसे व्यापक रूप से खेले जाने वाले कुछ उद्घाटन सिसिली रक्षा और रूय लोपेज़ हैं, हालांकि कई अन्य मौजूद हैं और विशाल लोकप्रियता का आनंद लेते हैं।

उद्घाटन के बारे में और जानने के लिए, हमारे देखेंसामग्री,वीडियो, तथापाठ इस विषय पर। आप हमारे . का उपयोग करके विशिष्ट उद्घाटन के बारे में अधिक जान सकते हैंउद्घाटनहमारे . का उपयोग करके पेज या ओपनिंग एक्सप्लोर करेंओपनिंग एक्सप्लोरर.

मूल उद्घाटन सिद्धांतों पर हमारा पाठ देखें।

बीच का खेल

उद्घाटन के बाद, खेल मध्य खेल में प्रवेश करता है। मिडलगेम सिद्धांत में रणनीतिक और स्थितिगत अवधारणाएं शामिल हैं जैसे अच्छा याबुरा बिशप,प्यादा संरचनाएं, टुकड़ा पैंतरेबाज़ी, अतिसुरक्षा, स्थान, आदि।

बीच के खेल के बारे में जानने के लिए, हमारे . देखेंसामग्री,वीडियो, तथापाठइस विषय पर।

अपने मिडलगेम प्ले को बेहतर बनाने के लिए हमारे मेक ऑफ योर पीस पाठ को देखें।

एंडगेम

एंडगेम तब शुरू होता है जब अधिकांश टुकड़े बोर्ड से बाहर हो जाते हैं। जब भी खिलाड़ी अपनी रानियों का व्यापार करते हैं तो कुछ लेखक एंडगेम को शुरू करने पर विचार करते हैं। किसी भी तरह से, एंडगेम सिद्धांत में प्यादा प्रचार, विरोध, त्रिकोणासन जैसी अवधारणाएं शामिल हैं,किले, आदि।

एंडगेम के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारे . देखेंसामग्री,वीडियो, तथापाठ इस विषय पर। आप हमारे पर एंडगेम सीख सकते हैं और अभ्यास भी कर सकते हैंएंडगेम्सपृष्ठ।

हमारे एंडगेम पाठ को समझकर एंडगेम के बारे में और जानें!

युक्ति

युक्ति एक खिलाड़ी को तत्काल लाभ के लिए स्थिति का लाभ उठाने के लिए मजबूर करना पड़ता है, जैसे जीतने वाली सामग्री या चेकमेटिंग। एक खिलाड़ी कर सकता हैकई सामरिक रूपांकनों का अध्ययन करेंअपने खेल में सुधार करने के लिए, लेकिन बुनियादी हैंखोजे गए हमले,पिंस,सीख, तथाफोर्क्स.

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इतिहास

शतरंज पहली बार कब दिखाई दिया, इसका कोई निश्चित प्रमाण नहीं है। हालांकि, इतिहासकार इस बात से सहमत हैं कि शतरंज का विकास पहले के भारतीय बोर्ड खेलों से हुआ, संभवतःचतुरंग . प्राचीन भारतीय खेल ने बाद के सभी रूपों में मौजूद दो विशेषताओं को साझा किया: प्रत्येक टुकड़े के लिए एक अलग शक्ति और यह तथ्य कि राजा का भाग्य खेल के परिणाम को निर्धारित करता है।

चतुरंगा बाद में सातवीं शताब्दी के दौरान शत्रुंज में विकसित हुआ। रास्ते में विभिन्न विशेषताओं को प्राप्त करते हुए, शत्रुंज पूर्व, उत्तर और पश्चिम में फैल गया। यूरोप पहुंचने के बाद, खेल धीरे-धीरे विकसित हुआ जिसे आज हम मानक शतरंज के रूप में जानते हैं।

1800 के दशक से, विश्व चैंपियन का निर्धारण करने के लिए दो खिलाड़ियों के बीच शतरंज के मैचों की लोकप्रियता में वृद्धि हुई। पहला आधिकारिक चैंपियन 1886 में आया था जबविल्हेम स्टीनिट्ज़हारा हुआजोहान्स ज़ुकेर्टोर्ट . FIDE ने 1948 में GM . के साथ विश्व शतरंज चैंपियनशिप का आयोजन शुरू कियामिखाइल बॉटविन्निकखिताब जीतना।

स्टीनिट्ज़ पहले आधिकारिक विश्व चैंपियन थे। फोटो: विकिमीडिया,सीसी.

1948 से 1993 तक, FIDE ने विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का आयोजन जारी रखा। उस अवधि के चैंपियन थे, बोट्वनिक के अलावा, GMsवसीली स्मिस्लोवी,मिखाइल ताली,टाइग्रेन पेट्रोसियन,बोरिस स्पैस्की,बॉबी फिशर,अनातोली कारपोवी, तथागैरी कास्पारोवी.

1993 में, विश्व चैंपियन कास्परोव का FIDE से मतभेद था और उन्होंने GM के साथ एक और अंतरराष्ट्रीय शतरंज संगठन, प्रोफेशनल शतरंज एसोसिएशन (PCA) बनाया।निगेल शॉर्ट . 1993 से, विश्व चैंपियन के लिए दो खिताब थे, एक पीसीए के लिए और दूसरा एफआईडीई के लिए। पीसीए चैंपियन में कास्पारोव और जीएम . शामिल थेव्लादिमीर क्रैमनिक . 2006 में फिर से शीर्षक मिला, जिसमें क्रैमनिक ने FIDE चैंपियन GM . को हरायावेसेलिन टोपालोव.

क्रैमनिक ने 2006 में एकीकृत विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीता। फोटो: मारिया एमेलियानोवा/Chess.com।

उस क्षण से, FIDE ने सभी विश्व शतरंज चैम्पियनशिप स्पर्धाओं का आयोजन किया है। विजेताओं में शामिल हैं जीएमविश्वनाथन आनंदऔर वर्तमान विश्व चैंपियनमैग्नस कार्लसन.

साल 2020 में शतरंज की दुनिया में जबरदस्त क्रांति देखने को मिली। COVID-19 महामारी और नेटफ्लिक्स की मिनिसरीज द्वारा प्रेरित ऑनलाइन शतरंज विशाल अनुपात में बढ़ गयारानी का गैम्बिट . स्ट्रीमिंग और सामग्री निर्माण परिदृश्य में खेल की भागीदारी के प्रतीक के रूप में PogChamps 3 जैसी घटनाओं के साथ शतरंज ने एस्पोर्ट्स की दुनिया में अपनी पहचान बनाई।

वेरिएंट

शतरंज के प्रकार ऐसे खेल हैं जो शतरंज के मानक संस्करण से प्राप्त होते हैं। ये खेल कई तरह से मानक शतरंज नियमों से विचलित हो सकते हैं, जैसे विभिन्न बोर्डों, टुकड़ों, खिलाड़ियों की संख्या, और बहुत कुछ का उपयोग करना।

कुछ सबसे लोकप्रिय वेरिएंट में शामिल हैंपगलों का घर , जहां दो खिलाड़ी टीम बनाते हैं और दो अलग-अलग बोर्डों पर दूसरी टीम खेलते हैं। एक खिलाड़ी द्वारा कब्जा किए गए टुकड़ों को साथी द्वारा अपने खेल पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक और लोकप्रिय संस्करण है4 खिलाड़ी शतरंज . जैसा कि नाम का तात्पर्य है, चार खिलाड़ी एक ही बोर्ड साझा करते हैं, जिसे अतिरिक्त खिलाड़ियों को समायोजित करने के लिए बढ़ाया जाता है।

4 प्लेयर शतरंज एक शतरंज संस्करण है जहां चार खिलाड़ी एक ही बोर्ड साझा करते हैं।

शतरंज के खिलाड़ी और उत्साही लोग मानक शतरंज के साथ अपने कथित मुद्दों को हल करने के लिए विविधताएं भी बना सकते हैं। एक उल्लेखनीय उदाहरण हैशतरंज960, फिशर द्वारा खिलाड़ियों की शुरुआती तैयारी को बाधित करने के लिए बनाया गया था, जो फिशर को लगा कि शतरंज को बर्बाद कर रहा है।

आप Chess.com पर कई प्रकार के शतरंज खेल सकते हैं और यहां तक ​​कि हमारे पर अपना गेम भी बना सकते हैंवेरिएंटपृष्ठ।

निष्कर्ष

अब आपने वह सब कुछ सीख लिया है जो शतरंज का खेल खेलने के लिए आवश्यक है। चेक आउटChess.com/termsखेल के बारे में अधिक जानकारी के लिए।

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