एडिलराशिड

शतरंज की शर्तें

शतरंज के टुकड़े

सीखते समयशतरंज का खेल , टुकड़ों से शुरू करने से ज्यादा महत्वपूर्ण कोई जगह नहीं है। इस लेख में, हम सभी टुकड़ों के बारे में सीखते हैं—विशेष रूप से, खेल शुरू होने पर उन्हें कहाँ रखा जाता है, वे कैसे चलते हैं, और उनका मूल्यांकन कैसे किया जाता है।

चलो शुरू करें!


शतरंज के टुकड़े क्या हैं?

शतरंज के टुकड़े वे होते हैं जिन्हें आप शतरंज का खेल खेलते समय शतरंज की बिसात पर घुमाते हैं। शतरंज के टुकड़े छह अलग-अलग प्रकार के होते हैं। प्रत्येक पक्ष 16 टुकड़ों से शुरू होता है: आठप्यादे, दोबिशप, दोशूरवीरों, दोकिश्ती, एकरानी, और एकराजा . चलो उनसे मिलते हैं!

मोहरा

जब कोई खेल शुरू होता है, तो प्रत्येक पक्ष आठ प्यादों से शुरू होता है। व्हाइट के प्यादे दूसरी रैंक पर स्थित हैं, जबकि ब्लैक के प्यादे सातवें रैंक पर स्थित हैं।

प्यादों के साथ प्रारंभिक स्थिति पर प्रकाश डाला गया।

मोहरा सबसे कम शक्तिशाली टुकड़ा है और एक बिंदु के लायक है। यदि यह मोहरे की पहली चाल है, तो यह एक या दो वर्ग आगे बढ़ सकता है। यदि कोई मोहरा पहले ही हिल चुका है, तो वह एक बार में सिर्फ एक वर्ग आगे बढ़ सकता है। यह प्रत्येक वर्ग पर बाईं या दाईं ओर तिरछे आक्रमण करता है (या कब्जा करता है)। निम्नलिखित आरेख में, मोहरा अभी-अभी e2-वर्ग से e4-वर्ग में चला गया है और वर्ग d5 और f5 पर हमला करता है।

e4 पर प्यादा वर्ग d5 और f5 पर हमला करता है।

बिशप

प्रत्येक पक्ष दो बिशप से शुरू होता है, एक हल्के वर्ग पर और एक अंधेरे वर्ग पर। जब कोई खेल शुरू होता है, तो व्हाइट के बिशप c1 और f1 पर स्थित होते हैं, जबकि ब्लैक के बिशप c8 और f8 पर स्थित होते हैं।

बिशप के साथ शुरुआती स्थिति पर प्रकाश डाला गया।

बिशप को एक मामूली टुकड़ा (एक शूरवीर की तरह) माना जाता है और इसकी कीमत तीन अंक होती है। एक बिशप तिरछे रूप से जितने चाहें उतने वर्गों को स्थानांतरित कर सकता है, जब तक कि वह अपने स्वयं के टुकड़ों या कब्जे वाले वर्ग से अवरुद्ध न हो। एक बिशप कैसे चल सकता है, यह याद रखने का एक आसान तरीका यह है कि यह "X" आकार की तरह चलता है। यह कब्जे वाले वर्ग में जाकर दुश्मन के टुकड़े को पकड़ सकता है जहां टुकड़ा स्थित है।

बिशप एक "X" पैटर्न में चलता है।

शूरवीर

प्रत्येक पक्ष दो शूरवीरों से शुरू होता है - एक राजा का शूरवीर और एक रानी का शूरवीर। जब कोई खेल शुरू होता है, तो व्हाइट के शूरवीर b1 और g1 पर स्थित होते हैं, जबकि ब्लैक के शूरवीर b8 और g8 पर स्थित होते हैं।

शूरवीरों के साथ प्रारंभिक स्थिति पर प्रकाश डाला।

नाइट को एक मामूली टुकड़ा (बिशप की तरह) माना जाता है और इसकी कीमत तीन अंक होती है। शतरंज में शूरवीर एकमात्र ऐसा टुकड़ा है जो दूसरे टुकड़े पर कूद सकता है! यह एक वर्ग को क्षैतिज रूप से बाएँ या दाएँ घुमाता है और फिर दो वर्ग ऊपर या नीचे लंबवत चलता है,या यह दो वर्गों को बाएँ या दाएँ क्षैतिज रूप से घुमाता है और फिर एक वर्ग ऊपर या नीचे लंबवत चलता है - दूसरे शब्दों में, नाइट "L-आकार" में चलता है। शूरवीर केवल उसी पर कब्जा कर सकता है जिस पर वह उतरता है, न कि वह जिस पर कूदता है!

शूरवीर "एल" आकार में चलता है।

रूक

प्रत्येक पक्ष दो बदमाशों से शुरू होता है, एक क्वीनसाइड पर और एक किंग्ससाइड पर। सभी चार किश्ती बोर्ड के कोनों में स्थित हैं। व्हाइट के बदमाश a1 और h1 पर खेल शुरू करते हैं, जबकि ब्लैक के बदमाश a8 और h8 पर स्थित होते हैं।

बदमाशों के साथ शुरुआती स्थिति पर प्रकाश डाला गया।

किश्ती को एक प्रमुख टुकड़ा (रानी की तरह) माना जाता है और इसकी कीमत पाँच अंक होती है। यह क्षैतिज रूप से बाएं या दाएं जितने वर्गों को पसंद करता है, उतने ही वर्गों को ऊपर या नीचे लंबवत रूप से स्थानांतरित कर सकता है (जब तक कि यह अन्य टुकड़ों द्वारा अवरुद्ध न हो)। एक किश्ती कैसे चल सकता है, यह याद रखने का एक आसान तरीका यह है कि वह "+" चिन्ह की तरह चलता है।

किश्ती "+" चिन्ह की तरह चलता है।

रानी

रानी सबसे शक्तिशाली शतरंज का टुकड़ा है! जब कोई खेल शुरू होता है, तो प्रत्येक पक्ष एक रानी से शुरू होता है। सफेद रानी d1 पर स्थित है, जबकि काली रानी d8 पर स्थित है।

रानियों के साथ प्रारंभिक स्थिति पर प्रकाश डाला गया।

रानी को एक प्रमुख टुकड़ा (एक किश्ती की तरह) माना जाता है और इसकी कीमत नौ अंक होती है। यह क्षैतिज रूप से बाएं या दाएं जितने वर्ग पसंद करता है, उतने ही वर्गों को ऊपर या नीचे लंबवत (एक किश्ती की तरह) स्थानांतरित कर सकता है। रानी तिरछे (बिशप की तरह) जितने वर्ग पसंद करती है, उतनी ही गति भी कर सकती है। एक रानी कैसे चल सकती है यह याद रखने का एक आसान तरीका यह है कि वह एक किश्ती और एक बिशप की तरह चलती है!

रानी एक किश्ती और बिशप की तरह चलती है।

राजा

राजा सबसे महत्वपूर्ण शतरंज का टुकड़ा है। याद रखें, शतरंज के खेल का लक्ष्य राजा को मात देना है! जब कोई खेल शुरू होता है, तो प्रत्येक पक्ष का एक राजा होता है। व्हाइट का राजा e1 पर स्थित है, जबकि ब्लैक का राजा e8 पर शुरू होता है।

राजाओं के साथ प्रारंभिक स्थिति पर प्रकाश डाला।

राजा बहुत शक्तिशाली टुकड़ा नहीं है, क्योंकि यह किसी भी दिशा में केवल एक वर्ग को स्थानांतरित (या कब्जा) कर सकता है। कृपया ध्यान दें कि राजा को पकड़ा नहीं जा सकता! जब किसी राजा पर आक्रमण किया जाता है, तो उसे "चेक" कहा जाता है।

राजा हाइलाइट किए गए वर्गों में जा सकता है।

निष्कर्ष

अब आप जानते हैं कि शतरंज के टुकड़े क्या होते हैं, खेल शुरू करने के लिए उन्हें कहाँ रखा जाता है, शतरंज के टुकड़े कैसे चलते हैं, और उनका मूल्यांकन कैसे किया जाता है! शतरंज के टुकड़ों के बारे में अपने नए ज्ञान का आनंद लें और इसमें एक खेल खेलकर अभ्यास करेंलाइव शतरंज.