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शतरंज की शर्तें

ज़ुग्ज़्वांग

आपका चल रहा हैटुकड़े शतरंज का एक स्वाभाविक हिस्सा है और यदि आप जीतना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है। लेकिन कभी-कभी यह अच्छा होगा यदि आप अपनी बारी छोड़ सकते हैं, है ना? ज़ुग्ज़वांग के पीछे यही विचार है, और आपको इसके बारे में जानने की आवश्यकता है:


ज़ुगज़वांग क्या है?

ज़ुग्ज़वांग एक जर्मन शब्द है जिसका अर्थ है "चलने की मजबूरी।" इस शब्द के पीछे का विचार यह है कि कुछ स्थितियों में, खिलाड़ी के लिए अपनी बारी छोड़ना फायदेमंद होगा क्योंकि किसी भी टुकड़े को हिलाने से उनके प्रतिद्वंद्वी को फायदा होगा।

इस अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए, आइए ज़ुगज़वांग के सबसे सरल और सामान्य मामलों में से एक की जाँच करें, और एक खिलाड़ी कैसे खेल को जीतने के लिए इसका लाभ उठा सकता है। नीचे की स्थिति में, चलने के लिए व्हाइट की बारी है:

ज़ुगज़वांग का उपयोग करके खेल को स्थानांतरित करने और जीतने के लिए सफेद।

व्हाइट मोहरे को बढ़ावा देना चाहता है। यदि काला सफेद मोहरे को d8 तक पहुंचने से रोक सकता है, तो खेल ड्रॉ में समाप्त होगा। हालांकि, व्हाइट अपने राजा को d6 पर ले जा सकता है और गेम जीत सकता है क्योंकि ब्लैक ज़ुग्ज़वांग में होगा—वेपास होनास्थानांतरित करने और d8-वर्ग का नियंत्रण छोड़ने के लिए।

ब्लैक को हिलना चाहिए, और वे केवल ... केसी 8 या ... के 8 के बीच चयन कर सकते हैं, महत्वपूर्ण डी 8-स्क्वायर पर नियंत्रण खो देते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आगे क्या खेलते हैं।

यदि ब्लैक आसानी से हिल नहीं सकता था, तो वे अपने राजा को d8 पर हमेशा के लिए पार्क कर सकते थे और व्हाइट कभी भी चेकमेट देने में सक्षम नहीं होता, जिससे ड्रॉ को मजबूर किया जाता। हालांकि, ज़ुगज़वांग बचाव के लिए आता है व्हाइट गेम जीत सकता है।

हालांकि ज़ुग्ज़वांग एंडगेम में बहुत अधिक सामान्य है, यह गेम के उस चरण के लिए विशिष्ट नहीं है। आप अगले उदाहरण में मिडिलगेम के दौरान इस अवधारणा का लाभ उठाने वाले खिलाड़ी का एक उदाहरण देख सकते हैं।

यह स्थिति GM . के बीच एक खेल में हुईमिखाइल बॉटविन्निकऔर जीएमडेविड ब्रोंस्टीन 1951 के विश्व चैम्पियनशिप मैच के दौरान। व्हाइट के रूप में खेलते हुए, बॉटविनिक ने 57.Bg5 चाल के साथ ब्रोंस्टीन पर एक जुगज़वांग लगाने का एक तरीका खोजा! ब्रोंस्टीन द्वारा खेले गए किसी भी कदम के परिणामस्वरूप सामग्री का गंभीर नुकसान होगा और हारने का अंत होगा।

ज़ुगज़वांग इतना शक्तिशाली क्यों है?

आम तौर पर, शतरंज में, खिलाड़ी अपने टुकड़ों को स्थानांतरित करना चाहते हैं और अपने विरोधियों पर "समय" लाभ (एक गति जीतना) हासिल करना चाहते हैं। हालांकि, कभी-कभी, हिलना-डुलना आपको बहुत परेशानी में डाल सकता है—ज़ुग्ज़वांग!

परिभाषा के अनुसार, एक ज़ुग्ज़वांग एक खिलाड़ी को उस स्थिति से भी बदतर स्थिति में ले जाता है, जिसमें वे वर्तमान में हैं। इन स्थितियों में, यदि खिलाड़ी कोई चाल चलता है, तो वे आमतौर पर सामग्री खो देंगे। शतरंज के कुलीन स्तरों पर, एक छोटा सा लाभ वस्तुतः जीत की गारंटी दे सकता है, इसलिए बिना किसी औचित्य के एक टुकड़ा खोना विनाशकारी हो सकता है।

ज़ुगज़वांग द्वारा खेले गए इस मामले की जांच करेंजोस राउल कैपब्लांका लियोपोल्डो कैरंजा के खिलाफ। इस खेल में, Capablanca ने एक कटार को मजबूर करने और a . जीतने का एक तरीका खोजाकौआ.

शतरंज के इतिहास में ज़ुगज़वांग के उदाहरण

शतरंज के इतिहास में ज़ुग्ज़वांग पदों के कई उदाहरण प्राप्त हुए हैं। खिलाड़ियों की कई सुंदर कृतियाँ हैं जो शतरंज की स्थिति संबंधी अवधारणाओं की एक असाधारण समझ दिखाती हैं।

स्थितीय ज़ुग्ज़वांग के सबसे प्रमुख उदाहरणों में से एक के दिमाग से आता हैहारून निमज़ोवित्स्चो, प्रसिद्ध शतरंज की किताब के लेखकमेरा सिस्टम . मजबूत खिलाड़ी फ्रेडरिक सैमिश के खिलाफ ब्लैक के रूप में खेलते हुए, निमज़ोवित्स ने व्हाइट की सभी चालों को बाधित करने और उसे एक खोई हुई स्थिति में मजबूर करने में कामयाबी हासिल की। सैमिश के पास करने के लिए बेहतर कुछ नहीं था, उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

दूसरा आधिकारिक विश्व चैंपियनइमानुएल लास्करके खिलाफ अपने मैच में ज़ुगज़वांग की अवधारणा का भी इस्तेमाल कियाविल्हेम स्टीनिट्ज़1896 में चैंपियनशिप टाइटल रीमैच के लिए। इस गेम में, लास्कर ब्लैक के रूप में खेल रहा था और उसने चाल 34...Rg8 को पाया, जिसने स्टीनिट्ज़ को अपना पद छोड़ने के लिए मजबूर किया।मोहराf5 पर और लास्कर को स्थिति में प्रवेश करने दें।

एंडगेम में ज़ुगज़वांग

ज़ुगज़वांग कई एंडगेम के दौरान एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। अपने प्रतिद्वंद्वी की गणना और जबरदस्ती करने का तरीका जानने के लिए जीत और हार के बीच का अंतर हो सकता है।

नीचे प्रसिद्ध एंडगेम उदाहरण देखें। यह स्थिति "आपसी ज़ुग्ज़वांग" होने के लिए जानी जाती है। जिसे पहले चलना होता है वह हार जाता है। एक नज़र डालिए कि क्या हो सकता है अगर व्हाइट की चाल चलने की बारी होती।

चूंकि व्हाइट की चाल चलने की बारी है, ब्लैक जीतता है।

एक एंडगेम के परिणाम को परिभाषित करने वाले ज़ुग्ज़वांग का एक और उदाहरण नीचे की स्थिति में स्पष्ट है।

कई एंडगेम में, अपने प्रतिद्वंद्वी को ज़ुगज़वांग स्थिति में मजबूर करना ही जीतने का एकमात्र तरीका है। यदि आप अपने खेल में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको इस अवधारणा में महारत हासिल करनी चाहिए और इसका अच्छी तरह से उपयोग करना सीखना चाहिए, ताकि आप अपनी जीत को बर्बाद न करें।

अपने कौशल का परीक्षण करें

अब जब आप ज़ुग्ज़वांग की अवधारणा से अधिक परिचित हो गए हैं, तो आपके लिए अपने कौशल को परखने का समय आ गया है! नीचे दी गई पहेलियों को हल करें और ज़ुग्ज़वांग मास्टर बनने की राह पर हों!

पहेली 1: क्या आप अपने प्रतिद्वंद्वी कोराजारास्ते से बाहर ताकि आप अपने मोहरे को बढ़ावा दे सकें?

पहेली 2: क्या आपको सीधे अपने प्रतिद्वंद्वी के मोहरे की ओर बढ़ना चाहिए या आपको कुछ अलग करने की कोशिश करनी चाहिए?

निष्कर्ष

अपने प्रतिद्वंद्वी को दीवार के खिलाफ कैसे रखा जाए और शतरंज में एक चाल को छोड़ने में उनकी अक्षमता का लाभ उठाने के बारे में जानना आपके खेल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। अगली बार जब आप कोई गेम खेल रहे हों, तो अपने प्रतिद्वंद्वी के प्रतिबंधित टुकड़ों पर नज़र रखें, और उन्हें कोई अच्छी चाल न छोड़ने के अवसर पर कूदने के लिए तैयार रहें!

ज़ुग्ज़वांग पदों को बेहतर बनाना चाहते हैं? फिर हमारा प्रयास करेंप्रीमियम सदस्यताअभी और ज़ुग्ज़वांग का अभ्यास शुरू करेंपहेलि!


वीडियो सबक देखें

एक लेख पढ़ना शतरंज में बेहतर होने का एक शानदार तरीका है, लेकिन एक वीडियो सबक देखने से आपको और भी बेहतर होने में मदद मिल सकती है! नीचे आपको ज़ुग्ज़वांग के बारे में एक वीडियो पाठ मिलेगा।